Breaking News

जल शक्ति मंत्रालय के उपक्रम वैपकोस के पूर्व सीएमडी के खिलाफ सीबीआई की कार्रवाई, 20 करोड़ रुपये किए जब्त

 

जल शक्ति मंत्रालय के उपक्रम वैपकोस के पूर्व सीएमडी के खिलाफ सीबीआई की कार्रवाई, 20 करोड़ रुपये किए जब्त

नई दिल्ली : सीबीआई ने आय से अधिक संपत्ति मामले में मंगलवार को बड़ी कार्रवाई की है। सीबीआई की यह कार्रवाई जल शक्ति मंत्रालय के तहत आने वाले वैपकोस वॉटर एंड पावर कंसल्टेंसी के अधीन आने वाली कंपनी वैपकोस वॉटर एंड पावर कंसल्टेंसी में हुई है। जिसके पूर्व सीएमडी राजेंद्र पाल गौतम है। सीबीआई ने छापेमारी करते हुए पूर्व सीएमडी राजेंद्र पाल गुप्ता परिसरों पर छापे के दौरान बीस करोड़ रुपये कैश बरामद किए हैं। ये कैश दो हजार, पांच सौ और दो सौ रुपए के नोटों में मिला है।
सीबीआई ने बरामद कैश के अलावा संपत्ति, अन्य कीमती सामानों से संबंधित दस्तावेज जब्त किए हैं।

इस छापेमारी की कार्रवाई में सीबीआई ने बताया कि यह कंपनी केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय के तहत आती है. इसके पूर्व सीएमडी राजेंद्र कुमार गुप्ता है जिनपर यह कार्रवाई की गई है. विदित हो कि राजेंद्र कुमार गुप्ता पर आय से अधिक संपत्ति के मामले में सीबीआई ने दिल्ली, चंडीगढ़, पंचकुला, गुरुग्राम, सोनीपत और गाजियाबाद सहित लगभग 19 जगहों पर छापेमारी की है। छापेमारी की कार्रवाई के साथ ही सीबीआई ने उनके और उनके परिवार के 4 सदस्यों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है।
सीबीआई का आरोप है कि आरोपी ने अपने कार्यकाल के दौरान 1 अप्रैल 2011 से 31 मार्च 2019 के बीच अपनी आय के ज्ञात स्रोतों से कहीं अधिक संपत्ति अर्जित की. सीबीआई के मुताबिक, आरोपी ने रिटायर्ड होने के बाद दिल्ली स्थित एक निजी कंपनी के नाम से एक कंसल्टेंसी का कारोबार शुरू किया था। आरोपियों की कथित अचल संपत्तियों में फ्लैट, व्यावसायिक संपत्तियां और फार्म हाउस हैं, जो दिल्ली, गुरुग्राम, पंचकुला, सोनीपत और चंडीगढ़ में हैं।
छापेमारी के दौरान सीबीआई ने 20 करोड़ रुपये नकद जब्त किए हैं। नोट के बंडलों को गिनने के लिए डबल बेड पर रखा तो वह भर गया। कपड़े रखने वाले सूटकेस में भी नोटों की गड्डियां भरकर रखी गई थी।
जल शक्ति मंत्रालय के अधीन ये संस्था
वैपकोस वॉटर एंड पावर कंसल्टेंसी जल शक्ति मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में है। यह संस्था भारत और विदेशों में जल, बिजली और बुनियादी ढांचा क्षेत्र में परियोजनाओं के लिए इंजीनियरिंग परामर्श सेवाएं देती है।

Check Also

शासन ने एसआईटी गठित करने सहित सभी बिन्दुओं पर बात मानने के बाद महाआन्दोलन समाप्त

🔊 Listen to this शासन ने एसआईटी गठित करने सहित सभी बिन्दुओं पर बात मानने …