Breaking News

डही भगोरिया हाट में मस्ती के साथ छाया उल्लास,भाजपा कांग्रेस नेताओं ने नृत्यदलों को किया पुरस्कृत

डही भगोरिया हाट में मस्ती के साथ छाया उल्लास,भाजपा कांग्रेस नेताओं ने नृत्यदलों को किया पुरस्कृत

पुष्पेंद्र मालवीया 

कांग्रेस की और से विधायक हनी बघेल व भाजपा की ओर से जिला पंचायत सदस्य दरियाव सिंह जमरा ने नृत्यदलों को किया पुरस्कृत
भगोरिया पर्व के दूसरे हाट गुरुवार को डही में मेला लगा। हजारों लोग पहुंचे, ढोल-मांदल की थाप पर मदमस्त टोलियां नृत्य करती नजर आई। ग्रामीण युवा समूहों में पहुंचे। कांग्रेस-भाजपा के नेताओं ने भी मेले में पहुंचकर ढोल, मांदल बजाई। यहां पहुंचने वाले सभी रास्तों से ग्रामीणों की टोलियां आ रही थी क्योंकि आगाज था आदिवासियों के पारंपरिक पर्व भगोरिया का।
हालांकि मेले में पारंपरिक मांदल दलों की मस्ती दोपहर बाद ही शुरू हुई लेकिन सुबह से चहुंओर उत्साह था।
गांवों से आया आदिवासियों का कोई समूह दुकानों पर खरीदी में मस्त था तो कोई गर्मी से सूखे कंठों को तर करने के लिए आइसक्रीम बर्फ के गोले और शरबत के ठेलों पर मजमा लगाए खड़ा था।
एक फलिया, लोग अनेक… पर कपड़े एक से… सारे साज श्रृंगार किए हुए युवतियां… कुर्राट लगाते युवक… सब चल पड़े गांव से एक ही मंजिल भगोरिया हाट की ओर…।
डही भगोरिया हाट में कांग्रेसी विधायक हनी बघेल ने जमाया रंग तो भाजपा की ओर से जिला पंचायत सदस्य दरियाव सिंह जमरा के निवास से पारंपरिक वेशभूषा में नृत्यदलों के साथ दरियाव सिंह जमरा,प्रदेश मंत्री जयदीप पटेल,जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि राजेन्द्र चौहान, नप अध्यक्ष प्रतिनिधि कैलाश कन्नौज,शैलेंद्र सोनी,पुष्पेंद्र मालवीया,राकेश किराड़े,मंगल जामोद,लोकेश डोडवा निसरपुर से चंचल पाटीदार,अंतिम पटेल,देवेंद्र पाटीदार आदि कार्यकर्ताओं ने गैर निकाल कर पुलिस ग्राउंड पँहुच कर मांदल की थाप पर नृत्यदलों को सम्मानित किया।वहीं चुनावी साल में भाजपा की गैर में दिखाई दी लोगों की कमी।
 वैसे तो भगोरिया हाट आदिवासी समाज का सांस्कृतिक त्यौहार माना जाता है। मगर बदलते परिवेश में बीते कुछ सालों से यह हाट राजनैतिक दलों और उनके नेताओं के शक्ति प्रदर्शन का एक बड़ा माध्यम बनकर उभरा है।
वहीं चुंकि इसी साल के अंत में विधानसभा के चुनाव होना है, ऐसे में आदिवासी क्षेत्रों में राजनैतिक दलों के लिए यह भगौरिया हाट काफी महत्व रखता है। जिसमें स्थानीय ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के साथ ही बड़ी संख्या में अन्य जिलो और आसपास के प्रदेश के लोगों की आमद भी होती है।
प्रदेश में लगने वाले सबसे बड़े भगोरिया हाटों में से एक डही भगोरिया हाट जो अपने आप में काफी महत्व रखता है, उसमें दोनों दलों की ओर से बगैर डी.जे. साउण्ड के पारम्परिक वाद्य यंत्रों के साथ अपनी अपनी गैर निकाली गई।
इस बार क्षेत्रीय विधायक सुरेन्द्रसिंह बघेल ने अपने समर्थको और कार्यकर्ताओं के साथ जो विशाल गैर निकली, उसकी भव्यता ने सुने पड़े हाट में एक नया माहौल बना दिया, जिससे इस गैर ने ऐसे चुनावी माहौल मे बगैर कुछ कहे ही सब कुछ बयान कर दिया।
वहीं दुसरी तरफ भाजपा के नेताओं की ओर से निकाली गई गैर में तमाम तैयारियां और नृत्य दल होने के बाद भी समर्थको की काफी कमी देखी गई। इस बात के इस चुनावी साल में कई मायने लगाये जा सकते है।
भगोरिया हाट शांति पूर्ण तरीके से आयोजित हो इसके लिए प्रशासन एवं पुलिस द्वारा व्यापक प्रबंध किये गए है। डही नगर के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी गई। 

Check Also

गांव चलो अभियान के माध्यम से धार लोकसभा के 2139 बूथों पर भाजपा प्रवासी कार्यकर्ता पहुंचेंगे

🔊 Listen to this गांव चलो अभियान के माध्यम से धार लोकसभा के 2139 बूथों …